आध्यात्मिक पुनर्जन्म - शुद्ध जीवन जीने का एक तरीका | लाईफ विथइन

आध्यात्मिक पुनर्जन्म जीवन जीने के एक प्राकृतिक तरीके को संदर्भित करता हैए जहां व्यक्ति नकारात्मक भावनाओं को भंग कर देता...


आध्यात्मिक पुनर्जन्म

हम सभी का एक स्याह पक्ष और बुरी भावनाएं और व्यवहार हममें सन्निहित हैं। पाप कर्म, ईर्ष्या, अहंकार, भय, घिनौना व्यवहार हमारे जीवन के अंग हैं। भले ही हम शारीरिक रूप से स्वतंत्र हैं, लेकिन हम हमेशा अपने मन के अंदर इन भावनाओं में फंसे रहते हैं। आध्यात्मिक पुनर्जन्म जीवन जीने के एक प्राकृतिक तरीके को संदर्भित करता हैए जहां व्यक्ति नकारात्मक भावनाओं को भंग कर देता है और पूरी तरह से मुक्त और पूर्ण जीवन जीता है। यह मानसिकता और जीवन शैली का आध्यात्मिक परिवर्तन है। इस परिवर्तन को प्राप्त करना कठिन है। अपने अहंकार और बीमार भावनाओं को दूर करने के लिए आपको खुद को अच्छी तरह से समझने की जरूरत है।

ईसाई धर्म के अनुसार, जब कोई व्यक्ति प्रभु यीशु द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का फैसला करता हैए तो उसे पुनर्जन्म कहा जाता है। इस पुनर्जन्म को आध्यात्मिक पुनर्जन्म, मोक्ष या पुनर्जन्म भी कहा जाता है।

यीशु मसीह की शिक्षाओं का पालन करने से पहले मनुष्य कुकर्मों का दास है। जब आदम और हव्वा ने अदन की वाटिका में परमेश्वर की इच्छा की अवहेलना कीए तो वे संसार में बुराई और अधर्म को लेकर आए। तब से हर कोई पापी स्वभाव का शापित है। हम परमेश्वर की इच्छा के विपरीत जीवन जीना जारी रखते हैंए क्योंकि हम सभी आदम और हव्वा के वंशज माने जाते हैं। हमें इस श्राप से मुक्त करने के लिए यीशु ने पृथ्वी पर जन्म लिया और एक आदर्श ईश्वर-पुरुष के रूप में जीवन व्यतीत किया। वह क्रूस पर मरा और हमारे सभी गलत कामों की सजा अपने ऊपर ले ली। वह तीन दिन बाद कब्र से वापस उठा और पवित्र आत्मा को उन सभी के पास भेजा जो उस पर विश्वास करते थे। इस प्रकार, मानव आत्मा में पवित्र आत्मा के प्रवेश को आध्यात्मिक पुनर्जन्म के रूप में जाना जाता है। यह सच्चे अर्थों में सभी पापों से मुक्ति है।

प्रभु यीशु ने कहा कि परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करने के लिए व्यक्ति को नए सिरे से जन्म लेने की आवश्यकता है। अनंत जीवन जीने के लिए व्यक्ति को खुद को बदलने, यीशु में विश्वास करने, अहंकार को भंग करने की जरूरत है। सरल शब्दों में, आध्यात्मिक पुनर्जन्म का अर्थ है अपने पुराने जीवन को त्यागना और आगे एक पाप-मुक्त जीवन जीना।

मानव की जरूरतें सरल हैं। हमें केवल भोजन, स्वच्छ पानी और सांस लेने के लिए हवा और हमारे सिर पर छत की जरूरत है। हालाँकि, आधुनिक समाज ने विलासिता के इस भ्रम को एक आवश्यकता के रूप में बनाया है। यह समझने की जरूरत है कि आध्यात्मिक पुनर्जन्म एक स्थिर अवस्था नहीं है। आपको बदलाव के लिए खुद को बदलते रहना चाहिए और सच्चाई को अपने अहंकार पर हावी होने देना चाहिए।

भ्रम की जड़ें आपके जीवन में वापस आ सकती हैं। आपको एक सचेत चुनाव करने और आध्यात्मिकता की ओर बढ़ने की जरूरत है। हमें यह समझना चाहिए कि हमारे सभी कष्ट हमारे द्वारा किए गए चुनाव के अलावा और कुछ नहीं हैं। जीवन दर्द और पीड़ा से भरा है। यह हम पर निर्भर है कि हम स्वयं को इनसे मुक्त करें और एक स्वतंत्र जीवन व्यतीत करें। आज की दुनिया में आपको बस विश्वास करने की जरूरत है। अच्छे में विश्वास करो और सर्वशक्तिमान में अपना विश्वास रखो। अंत में यह सब नीचे आता है कि एक व्यक्ति जीवन के सही अर्थ को अपनाने के लिए कितना इच्छुक है।


द्वारा: श्रुति श्रीवास्तव | जीवन के भीतर

Related Blogs